Flipkart Affiliate Marketing से तात्पर्य फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध विभिन्न उत्पादों के प्रचार और बिक्री के माध्यम से कमीशन अर्जित करने की प्रक्रिया से है।

एक प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में, भारत में फ्लिपकार्ट को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है।

भारत में ऑनलाइन शॉपिंग और फ्लिपकार्ट लगभग एक दूसरे के पर्याय हैं। लोकप्रिय ई-कॉमर्स पोर्टल एक आधुनिक भारतीय द्वारा आवश्यक लगभग सब कुछ प्रदान करता है।

फैशन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और ब्यूटी से लेकर बेबी केयर प्रोडक्ट तक, सब कुछ इस ऑनलाइन पोर्टल पर मिल सकता है।

हालाँकि, यह लेख फ्लिपकार्ट पर क्या खरीदा या बेचा जा सकता है, इसके बारे में नहीं है, लेकिन Flipkart के aaffiliate marketing program के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं

ई-कॉमर्स पोर्टल्स के Affiliate programs ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं।

बैंक खाते के साथ-साथ आपको अपनी वेबसाइट पर अच्छे ट्रैफ़िक की ज़रूरत होती है। इन प्राथमिक आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ, आप किसी भी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं जो सहबद्ध विपणन के लिए प्रदान करता है।

eBay और Amazon के समान, Flipkart भी अपना Affiliate program चलाता है। यह वहाँ से बाहर सबसे अच्छा सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों में से एक है, जिसके माध्यम से लोग लगभग Rs.25,000 से रु। कमा रहे हैं। 80,000 प्रति माह।

यदि आप Flipkart affiliate partner बनने का निर्णय लेते हैं, तो आप Affiliate commission के 15% तक कमा सकते हैं।

यदि आप घर से अच्छी रकम कमाने के इच्छुक हैं, तो भारत में Flipkart affiliate marketing program से आरंभ करने के लिए निम्न अनुभाग पढ़ें।

About the Flipkart Affiliate Program
Flipkart Affiliate अन्य Affiliate Programs की तरह ही काम करता है।

यहां, एक सहयोगी भागीदार के रूप में आपकी भूमिका फ्लिपकार्ट ड्राइव की बिक्री में मदद करना है। बदले में, आपको कमीशन के रूप में फ्लिपकार्ट द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। इससे आपको affiliate marketing के माध्यम से पैसे कमाने का एक अच्छा अवसर मिलता है।

जैसा कि आपको पता होगा कि फ्लिपकार्ट के पास उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है। उत्पादों को मोटे तौर पर अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है।

जब आप फ्लिपकार्ट को उत्पादों को बेचने में मदद करते हैं, तो आप फ्लिपकार्ट के लाभ का एक विशेष% कमाते हैं। यह Flipkart affiliate marketing कमीशन आपके द्वारा बेचने वाले उत्पाद की श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है।

Flipkart Affiliate Marketing कमीशन उत्पाद की कीमत का 1% -15% है। प्रत्येक उत्पाद श्रेणी के लिए कमीशन प्रतिशत के बारे में अधिक जानने के लिए, आप यहाँ जा सकते हैं।

affiliate programs ई-कॉमर्स पोर्टल ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं। बैंक खाते के साथ-साथ आपको अपनी वेबसाइट पर अच्छे ट्रैफ़िक की ज़रूरत होती है।

इन प्राथमिक आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ, आप affiliate marketing के लिए प्रदान करने वाली किसी भी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं।


फ्लिपकार्ट देश में सबसे अच्छा ऑनलाइन बिक्री प्लेटफार्मों में से एक है। उत्पाद इलेक्ट्रॉनिक्स, होम डेकोर, फैशन, गेमिंग, और बेबी केयर से लेकर ऑटोमोबाइल, स्पोर्ट्स और किताबों तक के हैं। खरीदारी, बिक्री या affiliate marketing- फ्लिपकार्ट हमारी सभी उम्मीदों पर खरा उतरता है।

कई affiliate marketers ने अपने पोर्टल्स पर Flipkart affiliate program को बढ़ावा देने के लिए बहुत पैसा कमाया है। फ्लिपकार्ट अपने ब्रांड को बढ़ावा देने और अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए खुद एक खूबसूरत जगह है।


Why Consider Flipkart Affiliate Marketing Program in India?
Flipkart Affiliate marketing प्रदर्शन-आधारित है, जो इसका सबसे महत्वपूर्ण लाभ है।

अनुवर्ती कार्रवाई होने के बाद ही संबद्धों को एक कमीशन का भुगतान किया जाता है। इस प्रकार संबद्धता अत्यधिक प्रेरित होती है और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित होती है कि रूपांतरण हो। इसलिए उन प्रयासों के लिए कोई जगह नहीं है जो ट्रैफ़िक नहीं चला सकते हैं। आपकी कंपनी में निरंतर मूल्य जोड़ा जा रहा है।

यह एक कम जोखिम वाला निवेश है जो आपके विपणन प्रयासों का विस्तार करने में मदद करता है। आप एक पारंपरिक व्यवसाय के छोटे बैंडविड्थ से परे जा सकते हैं।
Making Money by Becoming a                           Flipkart Affiliate

नीचे दिए गए कुछ कारण हैं जिन पर आपको Flipkart Affiliate Marketing पर विचार करना चाहिए-

1. Internal Technology
साइट सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) के शुरुआती शुरुआती में से एक रही है। उन्होंने आंतरिक रूप से अपनी तकनीक विकसित की है। इसका मतलब है कि फ्लिपकार्ट के पास प्रकाशक की आवश्यकताओं की बेहतर समझ और नियंत्रण है।

रिपोर्टिंग विजेट और फ़ीड्स संबद्ध पैनल के भीतर उचित रूप से एकीकृत हैं, जो इस सहबद्ध विपणन कार्यक्रम (Affiliate Marketing Program) का उपयोग करना बहुत आसान बनाता है।

2. Wide Range of Products
Flipkart का भारत में सबसे अच्छा सहबद्ध कार्यक्रम है। इसके पीछे कारण है बड़े पैमाने पर यातायात जो साइट को मिलता है। फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए कई उत्पाद हैं। यह बहुत से लोगों को वेबसाइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित करता है, इस प्रकार अन्य संबद्ध साइटों और पोर्टलों के लिए यातायात प्राप्त करता है।

उत्पादों की एक विस्तृत विविधता को बढ़ावा दिया जा रहा है, ट्रैकिंग सटीक है, और शुल्क प्रतिस्पर्धी है। इसी समय, शुल्क के भुगतान में खाता प्रबंधन टीम और अन्य पेशेवर अत्यधिक समय के पाबंद होते हैं।

3. High Conversion Rate
फ्लिपकार्ट के साथ काम करने वाले सभी लोग इसकी उच्च रूपांतरण दरों से प्रभावित हुए हैं। ये दरें देश के भीतर सर्वश्रेष्ठ हैं। फ्लिपकार्ट के उत्कृष्ट सेवा मानकों के साथ प्रतिस्पर्धी मूल्य साइट के मूल्य अनुपात को दर्शाते हैं।

इसे जोड़ने के लिए, फ्लिपकार्ट अनन्य उत्पाद लॉन्च की अनुमति देता है। फ्लिपकार्ट के भीतर हमेशा अधिक राजस्व और अधिक विकास होता है।

4. Affiliate Panel
फ्लिपकार्ट में एक विश्वसनीय और सूचनात्मक संबद्ध पैनल है। फ्लिपकार्ट एक महान भागीदार को वास्तविक समय के अपडेट प्रदान करता है। सहबद्ध भुगतान कभी भी एक मुद्दा नहीं होता है क्योंकि वे हमेशा समय पर बनते हैं। कुशल पेशेवर संबद्ध कंपनियों के खातों का प्रबंधन करते हैं।

5. Affiliate Tools
सहबद्ध विपणन (AffiliateMarketing) के लिए कई प्रकार के उपकरण उपलब्ध हैं। इनमें साधारण बैनर और विजेट से लेकर एपीआई तक शामिल हैं। आपकी साइट की फ्लिपकार्ट डील्स / ऐप / उत्पादों को सूचीबद्ध करने के लिए एपीआई मौजूद हैं।

6. Reports
फ्लिपकार्ट आपको वास्तविक समय की रिपोर्ट प्रदान करता है। ये रिपोर्ट आपके लिंक की गतिविधि पर नज़र रखने के लिए आवश्यक हैं। वे सभी श्रेणियों के माध्यम से रूपांतरण और प्रदर्शन के बारे में जानने में भी मदद करते हैं। यह अभियान प्रदर्शन के अनुकूलन में सहायता करता है।

7. Flipkart Affiliate Marketing Commission
नीचे हम कुछ उत्पाद श्रेणियों और उनके कमीशन प्रतिशत का उल्लेख कर रहे हैं:

पुस्तकें और ई-लर्निंग (10%)
सोने और चांदी के सिक्के (0.1%)
स्कूल की आपूर्ति और खिलौने (10%)
शिशु देखभाल उत्पाद (10%)
सुगंध और सौंदर्य उत्पाद (10%)
घरेलू आपूर्ति (10%)
इसके अलावा, फ्लिपकार्ट अपने एंड्रॉइड ऐप इंस्टॉलेशन के लिए भी भुगतान करता है।

रेफरल इंस्टॉलेशन के आपके मोड के आधार पर दो भुगतान दरें हैं।

Direct Install
यदि आप किसी को केवल पूछकर फ्लिपकार्ट ऐप इंस्टॉल करने का प्रबंधन करते हैं, तो फ्लिपकार्ट आपको रु। 15

FallBack Install
यदि आप किसी उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं और कोई व्यक्ति इसे खरीदने के लिए इच्छुक है, तो वह Google Play स्टोर के माध्यम से Flipkart ऐप इंस्टॉल करता है, तो इसे फ़ॉलबैक इंस्टॉल कहा जाता है।

फालबैक इंस्टॉलेशन कमीशन प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ता को इसे इंस्टॉल करने के 14 दिनों के भीतर ऐप को खोलना होगा। फालबैक इंस्टॉलेशन कमीशन रु.20।

Requirements for the Flipkart Affiliate Program

Flipkart affiliate marketing program से कमाई में शामिल होने और शुरू करने के लिए कुछ आवश्यकताएं हैं।
Flipkart Affiliate Marketing Program – Requirements

सबसे पहले, आपके पास एक पैन कार्ड होना चाहिए, और दूसरा, एक वेबसाइट होना अनिवार्य है। आपके द्वारा चुनी गई वापसी पद्धति के आधार पर बाकी आवश्यकताएँ अलग-अलग होती हैं।

निकासी के दो प्रकार हैं (Withdrawal) विधियाँ:

1. The Electronic Fund Transfer (EFT)
Requirements-

  • Bank account details
  • Canceled cheque


2. The Electronic Gift Voucher (EVG)
Requirements-
  • Address proof

आप फ्लिपकार्ट उत्पादों को दो प्लेटफार्मों के माध्यम से बढ़ावा दे सकते हैं, या तो एक वेबसाइट या एक ऐप। ज्यादातर लोग प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ऐप से वेबसाइट बनाना आसान होता है।


How Does Flipkart Affiliate Marketing Work?
फ्लिपकार्ट सहबद्ध कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए सीधा है।

आपको बस अपनी वेबसाइट से फ्लिपकार्ट के लिए लोगों को संदर्भित करना है। जब भी लोग आपके संदर्भ और लिंक का अनुसरण करते हैं, आप पैसा कमाते हैं। इस पैसे का एहसास तब होता है जब लोग फ्लिपकार्ट पर खरीदारी करते हैं। विकल्पों की एक श्रृंखला है जो आपको सहबद्ध कार्यक्रम के माध्यम से मिलेगी।

ये विकल्प आपको कई रास्ते देंगे, जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को फ्लिपकार्ट और उसकी वेबसाइट से जोड़ सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट में मूल्य जोड़ने और सजाना के लिए अनुकूलित, समृद्ध सामग्री जोड़ सकते हैं।

इसमें थोड़ा जोखिम शामिल है, और यह प्रक्रिया अत्यधिक फायदेमंद है, जो एक प्रस्ताव के लिए बनाती है जिसे आपको नहीं करना चाहिए।

How to Get Started with Flipkart Affiliate Marketing Program
                    Getting Started with Flipkart Affiliate Marketing Program

जब आप एक वेबसाइट या ऐप बनाने के साथ होते हैं, तो आपको अपने फ्लिपकार्ट से संबद्ध विपणन व्यवसाय को चलाने और चलाने के लिए 5 चरणों का पालन करने की आवश्यकता होती है।

  ये 5 चरण हैं:
  • Create an Affiliate Account of Flipkart
  • Select your niche
  • Create Affiliate links
  • Publish high-quality posts
  • Promote the blog posts


आइए अब हम हर एक चरण पर थोड़ा विस्तार से चर्चा करते हैं


1. Create an Affiliate Account of Flipkart
अपना Flipkart सहबद्ध खाता (Affiliate Account) बनाने के लिए, फ्लिपकार्ट संबद्ध पृष्ठ पर जाएँ और पंजीकरण फ़ॉर्म खोजें।

पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद, अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें। इनमें से प्रत्येक फ़ील्ड को OTP द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

सबसे पहले, अपना ईमेल आईडी भरें, फिर TP जनरेट ईमेल ओटीपी चुनें। ’आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक बार का पासवर्ड प्राप्त होगा। इस OTP को ईमेल OTP फ़ील्ड में दर्ज करें।

मोबाइल नंबर सत्यापन के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराया जाना चाहिए। आपके द्वारा दोनों सत्यापन किए जाने के बाद, Flipkart सहबद्ध विपणन नियमों और शर्तों को पढ़ें। नियम और शर्तों से सहमत का चयन करें और 'रजिस्टर' पर क्लिक करें।

पंजीकरण पूरा होने के बाद, अब आपकी फ्लिपकार्ट सहबद्ध ट्रैकिंग आईडी को अनुकूलित करने का समय है। प्रत्येक ट्रैकिंग आईडी अद्वितीय है और इसका उपयोग किसी विशेष सहयोगी भागीदार द्वारा प्रदान की गई बिक्री को मापने के लिए किया जाता है।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, ट्रैकिंग आईडी को विशिष्ट होना चाहिए। इसलिए, आपको ट्रैकिंग आईडी की अपनी पसंद के लिए उपलब्धता की जांच करने की आवश्यकता है।

एक ट्रैकिंग लिंक कुछ इस तरह दिखता है:

"Https://dl.flipkart.com/dl/ifb-18-l-microwave/p/itmdwmvzxdz26gen?affid=example"

यहाँ एक उदाहरण है, 'अद्वितीय ट्रैकिंग आईडी है। यदि कोई व्यक्ति इस ट्रैकिंग लिंक का उपयोग करके फ्लिपकार्ट से कोई उत्पाद खरीदता है तो आपको एक कमीशन प्राप्त होगा।

Setup the Flipkart Affiliate Marketing Account
Setup the Flipkart Affiliate Marketing Account
सेटिंग प्रक्रिया आसान है। खाता खोलने के बाद, आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए संकेत देने वाला चेतावनी संदेश प्राप्त हो सकता है।

ध्यान दें कि दहलीज राशि तक पहुँचने के बाद आपको अपने दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे। ईटीएफ के लिए सीमा भुगतान राशि 5000 रुपये और ईजीवी के लिए 2500 रुपये है। दस्तावेजों को अपलोड किए जाने के बाद, यह सत्यापित करने के लिए लगभग 10 से 15 दिन फ्लिपकार्ट ले जाएगा।

Flipkart Affiliate Program से कमाई शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित विवरण भरने होंगे:

(i) Account
आपको खाता विवरण अनुभाग में सभी विवरण जैसे नाम, देश, संख्या और पता देना होगा। यदि आप अपना नाम दर्ज करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास यहां आवश्यक सभी आवश्यक दस्तावेज हैं। यदि नहीं, तो किसी और के नाम दर्ज करें जिसके पास दस्तावेज हैं।

(ii) Website
जिन लोगों के पास वेबसाइट है, वे बस 'वेबसाइट विवरण' अनुभाग पर क्लिक कर सकते हैं और वेबसाइट URL दर्ज कर सकते हैं।

अब, जिन लोगों के पास वेबसाइट नहीं है, उन्हें अपनी वेबसाइट बनाने के लिए पहले डोमेन और होस्टिंग खरीदना होगा। इस प्रक्रिया में सिर्फ 15 मिनट लगेंगे।

अब, जो लोग मोबाइल ऐप के माध्यम से फ्लिपकार्ट उत्पादों को बढ़ावा देना चाहते हैं, उन्हें ऐप स्टोर लिंक दर्ज करना होगा।

(iii) Payment
भुगतान जानकारी अनुभाग में, आपको अपने देश और संबद्ध प्रकार को फिर से प्रकट करना होगा।

यदि आप किसी संगठन के लिए खाता खोल रहे हैं, तो 'संगठन' चुनें या फिर व्यक्तिगत खाते के प्रकार के साथ जाएं।

भारतीय नागरिकों को पैन कार्ड नंबर के साथ पैन कार्ड के अनुसार अपने नाम का उल्लेख करना होगा। भारत के बाहर रहने वाले लोग / N / A लिख सकते हैं।

अपनी भुगतान विधि चुनें - EFT या EGV

भुगतान के ईएफटी मोड के लिए, आपको अपना बैंक विवरण देना होगा और रद्द किया गया चेक और पैन कार्ड अपलोड करना होगा। ध्यान दें कि आप एक बैंक का बैंक विवरण और दूसरे बैंक का रद्द चेक नहीं दे सकते।

यदि आप भुगतान के ईजीवी मोड का चयन करते हैं, तो आपको एड्रेस प्रूफ देना होगा और अपना पैन कार्ड अपलोड करना होगा। ईजीवी पद्धति के माध्यम से प्राप्त भुगतान का उपयोग फ्लिपकार्ट उत्पादों को खरीदने के लिए किया जा सकता है।

2. Select your Niche
सहबद्ध विपणन में आला सबसे महत्वपूर्ण कारक है। आपके प्रयास और परिणाम काफी हद तक आपके द्वारा चुने गए विशेष स्थान पर निर्भर करेंगे।

यह एक आला के साथ जाने की सिफारिश की जाती है जिसमें आपकी रुचि है। बिना ब्याज के, दोनों को जारी रखना और अच्छे परिणाम उत्पन्न करना मुश्किल होगा।

आपका आला इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर सौंदर्य तक कुछ भी हो सकता है। हालांकि, जो भी आला आप चुनते हैं, माइक्रो-आला के साथ जाना सबसे अच्छा है।

एक माइक्रो-आला वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक चलाने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप बुक आला के साथ जाना चाहते हैं। आप माइक्रो-आला, प्रतियोगी परीक्षा की पुस्तकों के साथ जाना चुन सकते हैं।

यदि आपको आला चुनने में मुश्किल हो रही है, तो बस निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें:

  • आप किसके प्रति भावुक हैं?
  • आप दूसरों को पढ़ाने में किस विषय का आनंद लेंगे?
  • किस विषय पर आपके पास पहले से ही कुछ ज्ञान है?


जब आप इन सभी सवालों का जवाब देते हैं, तो आप स्वतः ही अपने उपयुक्त स्थान पर पहुंच जाएंगे। इसके अलावा, यदि आप विभिन्न उत्पादों का पता लगाना चाहते हैं जो आपके आला के साथ जाएंगे, तो आप फ्लिपकार्ट वेबसाइट खोल सकते हैं और निर्णय ले सकते हैं।

फ्लिपकार्ट की विभिन्न श्रेणियां सहबद्ध विपणन के लिए उत्पादों के प्रकारों को चुनने में आपकी सहायता करेंगी।

3. Create Affiliate Links
बस उस उत्पाद पृष्ठ पर जाएं जिसे आप इसके URL को बढ़ावा देना और कॉपी करना चाहते हैं। अब, URL को संबद्ध लिंक जनरेटर टूल में पेस्ट करें। "Go", 'चुनें और इससे आपका संबद्ध लिंक उत्पन्न होगा।

किसी विशेष उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए आपके ब्लॉग या वीडियो पर affiliate links रखा जाना चाहिए। नीचे Affilate link generator, आपको फ्लिपकार्ट ऐप की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए संबद्ध लिंक भी मिलेगा।

फ्लिपकार्ट संबद्ध विपणन आयोग इस लिंक के माध्यम से अर्जित किया गया है जो सीधे स्थापना के अंतर्गत आएगा।

फ्लिपकार्ट अपने उत्पादों के प्रचार के लिए अन्य उपकरण भी प्रदान करता है। ये उपकरण आसानी से आपकी वेबसाइट पर उपयोग किए जा सकते हैं। उनमें से कुछ हैं:Bookmarklet widget, Push content widget, Promotional widgets, Promotional banners, and Product banners.

(i) Bookmarklet Widget
bookmarklet widget इसे बनाए बिना आपको अपने सहबद्ध लिंक को पोस्ट करने में सक्षम करेगा। आपको बस  Flipkart Affiliate Bookmarklet ’नाम के बटन को खींचना है और इसे अपने ब्राउज़र के bookmark toolbar में छोड़ देना है।

(ii) Push Content Widget
यह आपकी वेबसाइट पर पुश सामग्री कोड की नकल (Copying) करने पर जोर देता है, जैसे कि साइडबार। फ्लिपकार्ट स्वचालित रूप से आपकी वेबसाइट पर इंटरेक्टिव विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा।

(iii) Promotional Widgets
प्रचारक विजेट में विभिन्न प्रचारक बैनर के लिए कोड जनरेट करना शामिल है। पुश सामग्री, बेस्टसेलर, विशेष रुप से प्रदर्शित सौदे, खोज विजेट, खोज बार और संबंधित उत्पाद प्रचार विजेट के 6 प्रकार हैं।

(iv) Promotional Banners
प्रचार बैनर फ्लिपकार्ट वर्गों के स्थिर बैनर हैं जो उच्च यातायात प्राप्त करते हैं, अर्थात् दिन का सौदा, ई-उपहार वाउचर (E-Gift Voucher), ऐप इंस्टॉल, आदि।

(v) Product Banners

आप फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध किसी भी उत्पाद के लिए अनुकूलित लिंक और बैनर उत्पन्न कर सकते हैं। आपको बस उत्पाद खोजना होगा और बैनर या लिंक में परिवर्तन करना होगा (such as text and background color, button types, etc.)

4. Publish High-Quality Posts
यदि आप फ्लिपकार्ट से संबद्ध विपणन के साथ सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाले पदों को तैयार करना एक परम आवश्यकता है। क्वांटिटी ओवर क्वालिटी के लिए न जाएं।

ब्लॉग पोस्ट जो दर्शकों को कुछ मूल्य प्रदान करती हैं, सबसे अधिक काम करती हैं। इसलिए, आपको अपनी पोस्ट में अच्छे सुझाव, समीक्षा और सिफारिशें देनी होंगी। यह आपको अपने दर्शकों के साथ विश्वास बनाने में सक्षम करेगा।

वहाँ कई ब्लॉग पोस्ट हैं। इसलिए, आपको अपने दर्शकों को अधिक मूल्य देने और अपनी प्रतिस्पर्धा से अलग खड़े होने की आवश्यकता है।

SEO के नजरिए से, एक अच्छी रैंकिंग को सुरक्षित करने के लिए आपको ब्लॉग के कम से कम 2000 शब्दों को लिखना होगा। अच्छी रैंकिंग का अर्थ है उच्च ट्रैफ़िक, और उच्च ट्रैफ़िक का अधिक बिक्री में अनुवाद।

ब्लॉग पोस्ट शुरू करने से पहले, निम्न कार्य करें:

  • एक संपूर्ण खोजशब्द अनुसंधान का संचालन करें
  • प्रतियोगियों क्या कर रहे हैं देखो
  • उच्च मात्रा वाले कीवर्ड खोजें
  • अपनी सामग्री के लिए प्रासंगिक अच्छी छवियां प्राप्त करें

सूची, समीक्षा और तुलना लेख सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले ब्लॉग पोस्ट बनाते हैं।

5. Promote the Blog Posts
सिर्फ ब्लॉग लिखने से आपका काम पूरा नहीं होता। आपको इसे बढ़ावा भी देना होगा। अपने ब्लॉग को अपने लक्षित दर्शकों के सामने लाएं। जब आपकी सामग्री आपके लक्षित दर्शकों से अच्छी दृश्यता प्राप्त करती है, तभी आप अच्छी बिक्री चलाएंगे।

आपके ब्लॉग को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीके हैं:

(i) Making YouTube Videos
YouTube वीडियो उच्च यातायात को चलाने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको बस अपने आला पर आधारित अपना YouTube चैनल बनाना होगा और अच्छे वीडियो प्रकाशित करना शुरू करना होगा।

(ii) Search Engine Optimization
खोज इंजन अनुकूलन (Search engine optimization) आपकी वेबसाइट और ब्लॉग पृष्ठों को खोज इंजन के अनुकूल बना रहा है। एसईओ खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री खोजने में आसान बनाता है।

(iii) Posting them on Social Media
लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत समय बिताते हैं। आप इस तथ्य का लाभ उठा सकते हैं और अपने ब्लॉग को बढ़ावा दे सकते हैं।

(iv) Answering Questions on Quora
Quora मार्केटिंग एक अत्यधिक प्रभावी प्रचार विधि है। लोग पहले से ही इस मंच में उत्तर की तलाश कर रहे हैं यदि आपका ब्लॉग उस उत्तर को प्रदान करता है तो वे ख़ुशी से आपकी वेबसाइट पर जाएँगे।

Tips to increase your Income from Flipkart Affiliate Marketing

(i) आपको विज्ञापन करने के लिए सही उत्पाद चुनने की आवश्यकता है

(ii) आपको उन उत्पादों को लेने का प्रयास करना चाहिए जो आपकी साइट की सामग्री के लिए पूरी तरह से प्रासंगिक हैं

(iii) भारत में फ्लिपकार्ट संबद्ध विपणन कार्यक्रम के लिए चयन करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप सही प्रकार के विज्ञापन चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आप बैनर चुनते हैं, तो यह लिंक और बटन से बेहतर प्रदर्शन करेगा

(iv) विज्ञापन के स्थान के साथ प्रयोग करना भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह आपको दर के माध्यम से सर्वोत्तम-अनुकूल क्लिक खोजने में मदद करेगा

(v) फ्लिपकार्ट संबद्ध विपणन के साथ सफलता की कुंजी स्वयं संतुष्ट नहीं है, क्योंकि यह आपको बाजार के रुझानों के अनुसार नई चीजों की कोशिश करने से बाधित कर सकता है। भारत में अपने Flipkart Affiliate Marketing Program के प्रदर्शन और रूपांतरणों को अनुकूलित करने के लिए आपको हमेशा अपनी साइट का ट्रैफ़िक बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए

(vi) धैर्य रखना और अपेक्षित परिणामों की पेशकश करने के लिए अपने अभियान को पर्याप्त समय देना भी महत्वपूर्ण है। आप रातोंरात करोड़पति नहीं बनने जा रहे हैं, इसलिए आपको लगातार और अच्छी तरह से अपडेट रहने की आवश्यकता है

Final Thoughts
ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Flipkart affiliate marketing एक शानदार तरीका है।

हालाँकि, आपको कुछ परिणाम देखने से पहले कुछ समय देना होगा। प्रारंभ में, आपके अंत से बहुत अधिक परिश्रम, धैर्य और समय की आवश्यकता होगी। कुछ समय बाद, आप सहबद्ध कार्यक्रम के माध्यम से एक अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट संबद्ध विपणन वहाँ से बाहर सबसे अधिक लाभदायक उद्यमों में से एक है।

जिन लोगों ने कारोबार में फ्लिपकार्ट से हाथ मिलाया है, वे कभी निराश नहीं हुए। राष्ट्र में कुछ विशाल ट्रैफ़िक के साथ, यह साइट के लिए सबसे अच्छा साथी है।

जो भी ई-कॉमर्स स्पेस से परिचित है, वह भारत में फ्लिपकार्ट से संबद्ध विपणन कार्यक्रम के महत्व को जानता है।

हालांकि कुछ लोग यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि प्रक्रिया कैसे काम करती है।

इस मामले में, अपना शोध करना सबसे अच्छा है। ऊपर के लेख में, हमने आपको वे सभी जानकारी प्रदान की हैं जिनकी आपको फ्लिपकार्ट संबद्ध विपणन के लिए आवश्यकता है।

किसी भी संदेह के मामले में, नीचे टिप्पणी में हमें पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।