एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट्स या वेबसाइट्स को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के विभिन्न तरीकों में से एक है, जो बिक्री से कमीशन के रूप में एक निश्चित प्रतिशत अर्जित करता है। बिक्री वेब ट्रैफ़िक के माध्यम से की जाती है। इसका तात्पर्य यह है कि पैसा उत्पाद की बिक्री से प्रचारित किया जाता है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके द्वारा प्रचारित सेवाएं या उत्पाद दूसरों द्वारा प्रदान किए जाते हैं और जरूरी नहीं कि आप। एकमात्र कर्तव्य जो आपको करने की आवश्यकता है, वह है मार्केटिंग या बिक्री आउटलेट प्रदान करना। तो, आइए जानें कि एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कैसे करें।

Affiliate marketing एक गेट-रिच-क्विक-स्कीम नहीं है, इसलिए आपको तुरंत लाखों की उम्मीद नहीं करनी चाहिए; इसका मतलब यह नहीं है कि लोग ऑनलाइन सहबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा बनाने में विफल रहते हैं। यदि आप सहबद्ध विपणन से अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यह कैसे काम करता है और क्या यह वास्तव में आपके लिए है।

Affiliate marketing क्या है?
 Wikipedia एफिलिएट मार्केटिंग को एक मार्केटिंग अभ्यास के रूप में परिभाषित करता है, जहाँ एक व्यवसाय संबद्ध द्वारा की गई प्रत्येक बिक्री के लिए एक या अधिक सहयोगी को पुरस्कृत करता है।

इस व्यवसाय में प्रमुख बात यह है कि आप किसी व्यवसाय के उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने में मदद करके पुरस्कृत होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप टिप्स और टिक्स मुख्यालय के संबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करते हैं और इसके उत्पादों को बढ़ावा देते हैं, तो आपको एक निश्चित प्रतिशत मिलता है जो कि आपका कमीशन है जब भी आप साइट पर किसी भी आगंतुक को भेजते हैं और वे खरीदारी करते हैं।

संबद्ध विपणन को ऑनलाइन पैसा बनाने के सबसे सस्ते और तेज तरीकों में से एक कहा जा सकता है क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी उत्पाद शामिल नहीं है। भारत में अपना संबद्ध विपणन स्थापित करने के लिए, आपको बस एक खरीदार और विक्रेता को जोड़ना है; एक बार बिक्री हो जाने के बाद, आप अपना कमीशन कमाते हैं।

Affiliate Marketing कैसे करें?
सबसे पहले एक affiliate program ज्वाइन करना है उसके बाद उन प्रोडक्ट्स को चुनें जिन्हें आप बेचने का इरादा रखते हैं। उत्पादों के मालिक आपको एक संबद्ध कोड प्रदान करेंगे जिसका उपयोग आप मुख्य साइट पर ट्रैफ़िक को संदर्भित करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको बैनर, पाठ लिंक और कई प्रकार की रचनात्मक प्रतियां प्रदान की जाएंगी जिसमें आप ट्रैफ़िक को संदर्भित करने के लिए कोड को अपनी साइट पर कॉपी और पेस्ट करते हैं।

आपकी वेबसाइट से लिंक पर क्लिक करने वाले किसी भी इच्छुक ग्राहक को मुख्य साइट पर भेजा जाएगा जहां उत्पाद बेचा जाता है और यदि वे उत्पाद के लिए भुगतान करते हैं या प्रोग्राम / सेवा की सदस्यता लेते हैं और आपको रेफरल के रूप में इंगित करते हैं, तो आपको एक निश्चित प्रतिशत मिलता है। आयोग।

विक्रेताओं द्वारा आपकी संबद्ध आईडी और अन्य संबद्ध सॉफ़्टवेयर के माध्यम से आपके प्रदर्शन को ट्रैक किया जा सकता है। आपके पास सभी कमीशन और बिक्री आंकड़ों के लिए एक वास्तविक समय तक पहुंच भी है। इसके अलावा, कमीशन बनाने में, आपको हमेशा उत्पादों को बेचने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि विभिन्न संबद्ध कार्यक्रम भुगतान की विभिन्न शर्तों को नियुक्त करते हैं:

Pay Per Click (PPC) – आप अपनी साइट से मर्चेंट की वेबसाइट पर आपके द्वारा पुनर्निर्देशित आगंतुकों की संख्या के आधार पर ऑनलाइन पैसा बनाते हैं, चाहे आप बिक्री करें या न करें।

Pay Per Sale (PPS) –व्यापारी आपको खरीद पूरा होने के बाद की गई बिक्री की कीमत का एक निश्चित प्रतिशत भुगतान करता है।

Pay Per Lead  (PPL) –एक बार जब कोई व्यापारी व्यापारी साइट पर अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करता है, तो आप तुरंत ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आपको Affiliate Marketer होने पर विचार क्यों करना चाहिए?

इस व्यवसाय को इंटरनेट पर सबसे तेजी से बढ़ती और सबसे अच्छी विपणन तकनीक के रूप में जाना जाता है। संबद्ध विपणन से कमाई करने के लिए नीचे सूचीबद्ध कुछ कारणों पर विचार किया गया है:

Free of Cost: संबद्ध विपणन में शून्य निवेश शामिल है। किसी भी उत्पाद का ऑनलाइन विपणन अपेक्षाकृत सस्ता है, इसलिए किसी अन्य द्वारा बनाए जाने के बाद से व्यवसायिक कामकाज प्रभावी है। इसके अलावा, आपको किसी को काम पर रखने या कोई कार्यालय रखने की आवश्यकता नहीं है।

No customer support: यह स्पष्ट रूप से आवश्यक नहीं है क्योंकि आप उत्पादों को बनाने वाले व्यक्ति के रूप में नहीं हैं।

No shipping or storage: यह निश्चित रूप से आपका सिरदर्द नहीं है क्योंकि यह जरूरत पड़ने पर विक्रेता द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

Passive income: यदि आपके पास सामान्य दिन का काम है, तो आप निश्चित आय अर्जित करना जारी रख सकते हैं। दूसरी ओर, आप सहबद्ध विपणन से तेजी से कमाते हैं और तब भी जब आप कई बार ऑनलाइन नहीं होते हैं।

Work comfortably from your home: यदि आप नियमित रूप से सहबद्ध विपणन से कमाते हैं, तो आपको हर दिन काम पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। आपके पास घर पर काम करने का मौका है।

Global market: आप दुनिया भर में बहुत से लोगों तक पहुँच सकते हैं और सहबद्ध विपणन से कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से भारत में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
अब तक, आपको आश्वस्त होना चाहिए कि आप  affiliate marketing से आय का एक निष्क्रिय स्रोत के रूप में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं और सोच रहे होंगे कि कैसे शुरू करें। वास्तव में, भारत सबसे बड़े डिजिटल मार्केटिंग हब के रूप में उभर रहा है और डिजिटल रूप से विकसित राष्ट्रों को कड़ी टक्कर दे रहा है।

लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि आप उत्पाद बेचकर तुरंत अमीर नहीं बनेंगे। इस प्रकार का व्यवसाय अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है क्योंकि इसमें कई अन्य लोग हैं। भारत में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जा सकता है इसका जवाब आपको इन हैक्स के द्वारा क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए दिया जा सकता है: सहबद्ध विपणन के माध्यम से, आपको बाजार को समझने की जरूरत है, पता है कि उत्पादों को कैसे बढ़ावा दिया जाता है, और समझें कि यह कैसे काम करता है।

7 Tips to Earn from Affiliate Marketing
यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको सहबद्ध विपणन का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकती हैं:

1. Select a few good products
एफिलिएट मार्केटिंग में ज्यादातर नए शौक बहुत से एफिलिएट प्रोग्राम्स के साथ रजिस्टर करने की गलती करते हैं और वे जो कुछ भी देखते हैं उसे बढ़ावा देने की कोशिश करते हैं। यदि यह वह मार्ग है जो आप फैला रहे हैं, तो यह आपको अभिभूत कर देगा और आपने उत्पादों का उचित प्रचार नहीं किया। बाजार की जरूरतों को समझने और उन उत्पादों की खोज करने के लिए समय निकालें जो आपकी साइट के विषय के साथ अच्छी तरह से चलेंगे।

2. Employ various sources of traffic to promote services or products
एक और गलती affiliate marketers करती है कि वे केवल अपनी साइटों पर विज्ञापन चलाते हैं। यह गलत नहीं है, लेकिन ट्रैफ़िक के बस इतने ही अन्य स्रोत हैं जिन्हें आपके पास एक ही समय में प्रचार के लिए उपयोग करने का मौका है। आपके बिक्री पृष्ठ को जितना अधिक ट्रैफ़िक मिलेगा, आपके ऑनलाइन पैसे कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

Google AdWords आपके बिक्री पृष्ठ पर ट्रैफ़िक चलाने का एक अच्छा तरीका है। आपको बस अपने ऐडवर्ड्स खाते में एक विज्ञापन चलाना होगा और फिर संबंधित लिंक का उपयोग करना होगा। आपको यह देखने के लिए नियमित रूप से अपने रूपांतरणों को मापने की आवश्यकता होगी कि अभियान की लागत इसे चालू रखने के लिए अपने लाभ से कम है या नहीं।

4. Find out how much the product is desired
affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि उत्पाद की उच्च मांग है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना प्रयास करते हैं, आप कम या कोई बिक्री कर सकते हैं, यह पूरी तरह से उत्पाद की मांग पर निर्भर करता है। आपको यह जानना होगा कि क्या आपके दर्शकों को वास्तव में इसकी आवश्यकता है। यदि आप अपनी साइट पर उचित मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप आगंतुकों से इनपुट प्राप्त करने के लिए एक छोटा सा ऑनलाइन सर्वेक्षण चला सकते हैं।

5. You should be current with new techniques and methods
affiliate marketing और ऑनलाइन पैसे कमाने में सक्षम होने के कारण यह आवश्यक है। दैनिक, नई तकनीकों और विधियों का विकास किया जाता है; जब आप नए रुझान लेते हैं तो आप पीछे नहीं रहना चाहेंगे।

6. Look for and select the right merchant
किसी उत्पाद का प्रचार करते समय, आप उस व्यक्ति या संगठन को भी बढ़ावा दे रहे हैं जो उत्पाद का मालिक है। आपके द्वारा प्रचारित उत्पाद का चयन करने से पहले यह जानना पहली बात होनी चाहिए। आप निश्चित रूप से अपने ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के बाद दुखी नहीं होना चाहते। मुझ पर विश्वास करो; वे कुछ भी खरीदने के लिए फिर से आपकी साइट पर वापस नहीं आएंगे! ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने अपनी विश्वसनीयता पर ध्यान दिया है। आम तौर पर, अच्छी ग्राहक सेवा वाली कोई भी कंपनी या वेबसाइट खुश ग्राहकों के लिए बाध्य होती है।

7. Use the necessary tools
affiliate marketing से कमाई करने के अवसरों को बढ़ाने के लिए, विभिन्न साइटों में आपके अभियान को अधिक कुशल बनाने के लिए विभिन्न उपकरण हैं। बहुत सारे उपकरण हैं जो वहां से मददगार होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक WordPress site का उपयोग करते हैं, तो आपको plugin पाने के बारे में सोचना चाहिए जो Affiliate Link Manager की तरह है। सही साधनों के उपयोग से ऑनलाइन पैसे कमाने में आसानी होती है।

Developing your Affiliate Marketing Business
जब आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि यह लंबे समय तक चले। अपने व्यवसाय को फलते-फूलते रहने के लिए, आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। Affiliate Marking से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कमाई जारी रखने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार होने की जरूरत है। यदि आप अपने व्यवसाय में वृद्धि करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित पर विचार करें:

1. Study and learn from other people in the business
यह अनुभव प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि आप अन्य सहयोगी कंपनियों के संपर्क में आते हैं। आप एक चर्चा मंच या एक ऑनलाइन समुदाय में शामिल होकर लोगों से मिल सकते हैं। अच्छी बात यह है कि वे इसमें शामिल होने के लिए स्वतंत्र हैं और आपको वहां बहुत अच्छी सलाह मिलती है। ऐसे ऑनलाइन समुदायों के उदाहरण ABestWeb, Digital Point और Warrior Forum हैं। अधिक अनुभवी सहयोगियों से सलाह लेने के अलावा, आपको अन्य विपणक के साथ नेटवर्क करने का मौका मिलता है।

2. Create and build relationships
Affiliate Marketing में बहुत काम है, इसलिए, ऑनलाइन पैसा बनाने से पहले आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है। ट्रैफ़िक को बाज़ार की वेबसाइट को Affiliate Marketing Programs के माध्यम से संचालित किया जाता है, लेकिन बाज़ारिया के रूप में आपके पास भागीदारों के साथ संबंध बनाने और बनाए रखने की ज़िम्मेदारी है।

3. Get the targeted traffic
लोगों को आपकी साइट पर जाना एक बात है, लेकिन लीड के रूपांतरण द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाना दूसरी बात है। संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए चार मुख्य तरीके हैं:

Free Advertising: आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए मुफ़्त वेबसाइटों पर विज्ञापन और लिंक रखने को मिलते हैं। ऐसी वेबसाइटों के उदाहरण यूएस फ्री विज्ञापन और क्रेगलिस्ट हैं। यह विधि आपको और मुफ्त साइट दोनों को Affiliate Marketing से अर्जित करने की अनुमति देती है जब कोई आपके विज्ञापनों पर क्लिक करता है।


Paid Advertising: इस पद्धति में, आपको ग्राफिक्स, विज्ञापन और लिंक के संयोजन की आवश्यकता होगी जो अत्यधिक क्लिक करने योग्य है। PPC विज्ञापनों के उपयोग से, आप ऑनलाइन पैसा बनाते हैं चाहे आगंतुक खरीदारी करता हो या नहीं। Google AdSense इसे त्वरित और आसान बनाता है।

Email Marketing: इस विधि में साइट पर आगंतुकों के लिए ईमेल सदस्यता के लिए एक फॉर्म एम्बेड करने के लिए बाज़ारिया शामिल है। आपके पास आगंतुक का नाम और ईमेल होना चाहिए जो आपको लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते को बनाए रखने में मदद करे और लीड को आपसे नियमित समाचार पत्र मिले।

Article Marketing: अधिक संख्या में लीड उत्पन्न करने के लिए इस विधि में खोज इंजन परिणामों में उच्च रैंकिंग मांगी जाती है। Ezine लेख जैसी वेबसाइटों का उपयोग एक अद्वितीय publishing संसाधन बॉक्स ’वाले लेखों को प्रकाशित करने में किया जाता है, अंततः जब अन्य वेबसाइट प्रबंधक और ब्लॉगर्स लेख को पुनः प्रकाशित करते हैं, तो बाज़ार खोज इंजन में एक उच्च रैंक अर्जित करता है।


4. Make a PPC Ad: PPC (Pay Per Click) विज्ञापन Affiliate Marketing के मुख्य घटक हैं। इसलिए आपको बिक्री उत्पन्न करने और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक अच्छा विज्ञापन लिखने की आवश्यकता है।

एक अच्छे PPC विज्ञापन के लिए कुछ मानदंड हैं:

यह एक समस्या उपभोक्ताओं को सामान्य रूप से सामना करना चाहिए और उन्हें एक समाधान के साथ आकर्षित करना चाहिए।
इसमें एक निश्चित मजबूत कीवर्ड होना चाहिए जो ट्रैफ़िक को चलाएगा।
मुख्य लैंडिंग पृष्ठ पर कीवर्ड प्रतिबिंबित होते हैं।
आपके द्वारा बनाई गई पिच को दिशा देने के लिए कॉल टू एक्शन को व्हिप करें। यह लिंक पर क्लिक करके पूरा किया जाएगा।

5. Pursue quality over quantity
कई सहयोगियों के पास ऑनलाइन पैसा बनाने की गारंटी नहीं है। अध्ययन बताते हैं कि एक सफल Affiliate Marketing अभियान के लिए आपको सही सहयोग प्राप्त करने की आवश्यकता है जो आपकी साइट पर ट्रैफ़िक लाएगा। चाहे ये सहयोगी बड़ी हों या छोटी साइटें या फिर दोनों का संयोजन, आपको संबद्ध लोगों के साथ मजबूत संबंध बनाने और बनाए रखने होंगे।

Conclusion 
उम्मीद है, अब तक आप समझ गए होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कैसे कमाएं और एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए तैयार हों।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने में बहुत काम लगता है इसलिए तुरंत परिणाम की उम्मीद न करें। आपको यह जानना होगा कि सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है, सही उत्पाद प्राप्त करें, प्लेटफ़ॉर्म बनाएं और लीड उत्पन्न करने के लिए गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए सबसे उपयुक्त विज्ञापन चलाएं। यदि आप इसे पहली बार सही नहीं करते हैं, तो चिंता न करें, आप इसे फिर से आज़मा सकते हैं और अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं। याद रखें कि अन्य सहयोगी से सीखने से आपको बहुत सी त्रुटियों को भी दूर करने में मदद मिलेगी।