What is SEO Analysis
आज, लगभग किसी के लिए भी अपनी पसंद के किसी भी विषय पर अपनी वेबसाइट बनाना संभव है; सभी स्थानों पर कई URL और लिंक हैं। इंटरनेट पर वेबसाइटों की संख्या को देखते हुए, खोज इंजन के पहले पृष्ठ पर अपनी खुद की पॉपिंग के बारे में सोचना लगभग एक असंभव कार्य हो सकता है। इस तरह की स्थिति एसईओ के लिए कॉल करती है, Google, याहू खोज या बिंग जैसे खोज इंजन को सहायता के लिए एक उपकरण समान niches के पूल में आपकी साइट को ढूंढता है। लेकिन सवाल यह है कि आपके लिए कौन से उपकरण प्रभावी होंगे? खैर, एसईओ विश्लेषण उपकरण का उपयोग करके इसके लिए एसईओ विश्लेषण किए जाने की आवश्यकता है। तो, SEO विश्लेषण क्या है?

एसईओ विश्लेषण एक उपकरण या रिपोर्ट है जिसका उपयोग लोग अध्ययन के लिए करते हैं कि किसी विशेष वेबसाइट की रैंकिंग खोज इंजन पर कैसे सुधार कर सकती है। विश्लेषण आम तौर पर वेबसाइट पर डुप्लिकेट सामग्री, यूआरएल और इनबाउंड लिंक की जांच और मूल्यांकन करता है। किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि रिपोर्ट एक वेबसाइट द्वारा बनाई गई है।

Importance of SEO Analysis
यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए एक SEO साइट विश्लेषण नहीं चलाते हैं, तो आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार के लिए उचित निर्णय लेना मुश्किल हो सकता है। यह आपको अपनी साइट को खोज इंजन पर उच्च रैंक करने से रोकने वाली बाधाओं को जानने देता है, इसलिए आप अपनी साइट के एसईओ पर एक बड़ा प्रभाव बनाने के लिए चुनौतियों पर काम कर सकते हैं।

एसईओ साइट विश्लेषण खोज इंजन पृष्ठों पर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग में तेजी से सुधार करने में मदद करता है और थोड़े प्रयासों के साथ इतनी जल्दी उत्पन्न हो सकती है जितनी आपकी उम्मीद थी।

आपकी वेबसाइट को खोज इंजन पृष्ठों पर वांछित रैंकिंग प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए SEO वेबसाइट विश्लेषण में कई अन्य चीजें हैं। यह वेबसाइट एनालिसिस के लिए एसईओ टूल्स द्वारा सहायता प्राप्त की जा सकती है। उनमें से कुछ हैं:

1.) Specific Keyword Research
एक अच्छा एसईओ वेबसाइट विश्लेषण कीवर्ड और कुंजी वाक्यांशों के लिए कीवर्ड पर अपने शोध को शामिल करेगा जो आपकी साइट और उसके पृष्ठों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, और बेहतर अनुकूलन के लिए उनके लिए सिफारिशें करते हैं।

यह व्यापक खोजशब्दों का उपयोग करने और हजारों backlinks के माध्यम से दीवार बनाने के बोझिल काम को साफ करने में मदद करेगा जो समय बर्बाद कर रहे हैं।

2.) Terminology Explanation
There are times you are bombarded with so much data, reports, and findings but might not know what to do with it and might be stressful to work with. Companies offering SEO Analysis would simply document everything for you and also give you a free consultation on anything you are not familiar with.

3.) Statistical Data
अनुसंधान सबसे बड़ा खंड है एसईओ विश्लेषण। अनुसंधान ने सांख्यिकीय आंकड़ों की पैदावार की जिसमें विभिन्न जानकारी शामिल हैं जैसे कि एक निश्चित कीवर्ड पर प्रतिदिन खोज करने वाले लोगों की संख्या, आपके प्रतियोगी वर्तमान में क्या कर रहे हैं और वे इसके बारे में कैसे जा रहे हैं। बहुत सारे डेटा और रिपोर्टें प्रदान की जाती हैं ताकि आपको यह ध्यान में रखना चाहिए। इसके अलावा, एक एसईओ रिपोर्ट में सांख्यिकीय डेटा के साथ विश्लेषण का अवलोकन बना सकता है या जानकारी का बैकअप लेने के लिए एडेंडा कर सकता है।

4.) Site Recommendations
आपके लिए विश्लेषण करने वाली एसईओ कंपनी आपके लिए कुछ सिफारिशें करने में सक्षम होनी चाहिए, ताकि आप इसे लेने में सक्षम हों और अपने आप से साइट के तत्वों में कुछ बदलाव कर सकें। आखिरकार, आपने उन्हें ऐसा करने के लिए भुगतान किया था। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कंपनी आपका संरक्षण चाहती है ताकि वे सब कुछ विस्तार से प्रकट न करें लेकिन आपको मार्गदर्शन करने के लिए निर्देशों का कुछ सेट होना चाहिए।

5.) Screenshots/other Evidence
यह एक विश्लेषण प्राप्त करना बेकार है जिसमें अनुशंसाएँ, कीवर्ड घनत्व या किसी भी प्रकार के आँकड़े हैं जो आपको बिना किसी पुख्ता सबूत के प्राप्त करने के लिए मिलते हैं। एक अच्छे विश्लेषण के पास अपने निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए विस्तृत जानकारी होनी चाहिए।

11 SEO Analysis Tools for your website to rank high on Search Engines
कभी-कभी, आपके लिए अपनी वेबसाइट पर विश्लेषण चलाने के लिए एक एसईओ कंपनी का उपयोग करना आवश्यक नहीं होता है क्योंकि ऐसे तरीके हैं जो आप स्वयं इसके बारे में जा सकते हैं यदि आप इच्छुक हैं और धैर्य रखते हैं। यह इस बारे में एक खुला रहस्य है कि Google द्वारा किसी साइट का मूल्यांकन कैसे किया जाता है जो यह निर्धारित करता है कि खोज क्वेरी के लिए कौन सी वेबसाइट प्रदर्शित की गई है।

इसलिए, पूरे इंटरनेट में एसईओ विश्लेषण उपकरण हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

नीचे सबसे अच्छा एसईओ विश्लेषण उपकरण हैं - कुछ मुफ्त हैं जबकि कुछ का भुगतान किया जाता है:

1.) Google Webmaster Tools
यह एसईओ विश्लेषण उपकरण जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य Google से है और आप इसके साथ मुफ्त एसईओ विश्लेषण कर सकते हैं। Google वेबमास्टर टूल उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं और यहां तक कि एक नौसिखिया भी उनका उपयोग कर सकता है क्योंकि ऐसे संसाधन हैं जो Google खोज की अशिष्टताओं को समझा सकते हैं।

उपलब्ध संसाधन फ़ेच टूल हैं जो आपको एक विशिष्ट URL देखने देता है जिस तरह से Google इसे देखता है; यह एसईओ समस्या निवारण में महत्वपूर्ण है और आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए दोषपूर्ण पृष्ठ को संशोधित करने वाली जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। एक अन्य टूल पेजस्पीड इनसाइट्स टूल है, जिसका उपयोग गति के सापेक्ष आपकी साइट के मोबाइल और डेस्कटॉप संस्करणों के प्रदर्शन को मापने के लिए किया जाता है। स्कोर 85 से ऊपर के स्कोर के साथ 0 से 100 अंकों के बीच होता है और अच्छा प्रदर्शन दर्शाता है।

2.) Ahref
Ahrefs की साइट ऑडिट किसी भी वेबसाइट के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए क्लाउड-आधारित उपकरण है, यह एक छोटा डोमेन है जिसमें सौ से कम URL या कई हजारों पृष्ठों के साथ एक बड़ा है। स्क्रीनिंग करने के लिए, आपको किसी भी सर्वर या प्रॉक्सी की आवश्यकता नहीं है। बस एक आवश्यक डोमेन, उपडोमेन या URL निर्दिष्ट करें, क्रॉल सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें, और सिस्टम स्वचालित रूप से 110+ तकनीकी एसईओ मुद्दों के लिए इसकी जांच करेगा:

duplicate pages without rel=canonical;
broken links;
missing HTML and social tags;
broken JavaScript and CSS files;
slow page loading
too large and broken images, etc.

यदि आपकी परियोजनाओं की कुछ विशिष्ट आवश्यकताएं हैं, तो आप कस्टम मुद्दों के साथ सूची का विस्तार भी कर सकते हैं।

कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए, तकनीकी एसईओ कठिन है। यदि आपको पता नहीं है कि किसी विशेष मुद्दे का क्या मतलब है, तो आपको अहेरेफ़ की स्व-व्याख्यात्मक डैशबोर्ड काफी आसान लगेगी। यह न केवल प्रत्येक मुद्दे को स्पष्ट करता है, बल्कि यह भी बताता है कि इसे कैसे ठीक किया जाए।

फ़िल्टर के एक समृद्ध सेट के साथ, आपको समस्याओं का प्रबंधन करना आसान होगा। मान लें कि आपके पास सैकड़ों टूटे हुए पृष्ठ हैं और उन सभी को एक साथ ठीक करने का समय नहीं है। बस उन्हें "dofollow" बैकलिंक्स द्वारा फ़िल्टर करें, यह देखने के लिए कि उनमें से किसने लिंक किए गए रस को अप्रयुक्त किया है और इसे लाइव पेज पर रीडायरेक्ट सेट करके पुनर्स्थापित करें। यह लिंक के लिए जावास्क्रिप्ट पृष्ठों को क्रॉल करने का एकमात्र उपकरण है, जिसके परिणामस्वरूप सबसे सटीक साइट ऑडिट होगा।

3.) Check My Links
चेक माय लिंक्स अन्य एसईओ विश्लेषण उपकरणों में से एक है जो नि: शुल्क है। यह सुनिश्चित करता है कि एक वेबपेज पर आंतरिक और बाहरी लिंक वास्तव में काम करते हैं। यह कुछ सेकंड के भीतर एक वेबपेज के टूटे हुए लिंक की पहचान करके करता है। यह हरे रंग में अच्छे लिंक और लाल रंग में टूटे हुए लोगों को उजागर करता है, जिससे इसे देखा जा सकता है।

4.) Moz Pro Tools
यह एसईओ विश्लेषण उपकरण 30-दिवसीय परीक्षण के साथ आता है और फिर $ 99 / माह से $ 599 / माह के बीच की कीमतों के साथ भुगतान किया जाता है। Moz Pro SEO विश्लेषण उपकरण आपके व्यवसाय की खोज रैंकिंग के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ आपको प्रदान करने के लिए अनुसंधान उपकरणों का एक संग्रह है। आपको एसईओ अवसरों की पहचान करने, रिपोर्ट बनाने, विकास को ट्रैक करने और सभी प्रयासों को अनुकूलित करने का विशेषाधिकार प्राप्त होता है।

उदाहरण के लिए, क्रॉल टेस्ट टूल, मोजर के वेब क्रॉलर, रोजरबोट का उपयोग एक यूआरएल पर लगभग 3000 लिंक का विश्लेषण करने के लिए करता है और जब यह हो जाता है, तो उपयोगकर्ता को साइट से जुड़े प्रत्येक पृष्ठ के लिए डेटा विवरण दिखाते हुए ईमेल के माध्यम से एक रिपोर्ट प्राप्त होती है। यदि आप क्रॉलबिलिटी कारकों जैसे कि रीडायरेक्ट और डुप्लिकेट सामग्री की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं जो आपकी साइट के एसईओ प्रदर्शन को प्रभावित करेगा, तो यह उपकरण बहुत उपयोगी होगा।

5.) SEO Report Card
यह एक और एसईओ विश्लेषण उपकरण है, जो आपकी वेबसाइट का विश्लेषण करने में आपकी मदद करने के लिए UpCity द्वारा संचालित है, ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि यह विपक्ष में कहां है।

एसईओ रिपोर्ट कार्ड आपको निम्नलिखित मदों को कवर करने के लिए आपके संपर्क विवरण प्राप्त करने के बाद एक रिपोर्ट देगा:
  Link Building: आपके वापस लिंक करने वाली वेबसाइटों की संख्या की एक रिपोर्ट।

  Trust Metrics: यह केवल आपकी साइट पर विश्वास या अधिकार के स्तर का अवलोकन है।

  Rank Analysis: यह एक स्नैपशॉट है जो दिखाता है कि आपकी साइट Google, बिंग और याहू जैसे विभिन्न खोज इंजनों पर रैंक करती है; रिपोर्ट में जानकारी डालते समय आपके द्वारा चुने गए मुख्य कीवर्ड के आधार पर।

  On-Site Analysis: जब आप अपनी साइट पर मुख्य कीवर्ड शामिल करते हैं तो यह कितना सफल होता है, यह दिखता है।

  Current Indexing: यह आपके साइट पृष्ठों की संख्या का एक संकेत है जिन्हें अनुक्रमित किया गया है।
  
   Website Accessibility: यह एक ऐसा खंड है जो आपकी साइट के लोड समय पर ध्यान केंद्रित करता है और क्रॉलर इस पर कितना आसान पहुँच रखते हैं।

6.) HubSpot Website Grader
हबस्पॉट ने 2007 में एक एसईओ विश्लेषण टूल जारी किया, जिसे वेबसाइट ग्रेड कहा गया, जिसने व्यवसाय के मालिकों को एसईओ के अवसरों की खोज करने में मदद की और इस उपकरण के कई संस्करणों को एक नए और बेहतर नवीनतम संस्करण के साथ जारी किया गया।

यह उपकरण निम्नलिखित मीट्रिक के आधार पर व्यक्तिगत रिपोर्ट तैयार करता है:

     Security – एसएसएल प्रमाणपत्र (SSL Certificate) जैसी चीजें आगंतुकों को यह साबित करने के लिए एक तरीके के रूप में काम करने के लिए मांगी जाती हैं कि आपकी साइट संपर्क जानकारी प्रस्तुत करने के लिए सुरक्षित और प्रामाणिक है।

     Performance – आपके पृष्ठ की गति, आकार, अनुरोध, आदि पर ध्यान दिया जाता है

    SEO – यह निर्धारित करने के लिए कि मानव और बॉट दोनों द्वारा आपकी वेबसाइट को ढूंढना कितना आसान है। मेटा विवरण और शीर्षक जैसी चीजों पर विचार किया जाता है।

    Mobile readiness – आपकी साइट को मोबाइल-मित्रता के लिए जांचा जाता है।

आवश्यक है कि आपका वेबसाइट URL और आरंभ करने के लिए एक ईमेल पता हो, फिर आप अपनी सभी जानकारी भरें और कुछ सेकंड के भीतर विस्तृत रिपोर्ट के साथ 0-100 के बीच स्कोर की उम्मीद करें।

वेबसाइट ग्रेड के अलावा, आपकी एसईओ जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए हबस्पॉट से अन्य भुगतान किए गए एसईओ विश्लेषण उपकरण हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास स्रोत रिपोर्ट, कीवर्ड ऐप और पृष्ठ प्रदर्शन ऐप तक पहुंच है; आपको कीवर्ड पर शोध करने, उनके प्रदर्शन को देखने, खोज के विकास को ट्रैक करने और पूर्ण रूप से अनुकूलित (Optimiz) नहीं किए गए पृष्ठों पर निदान करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण मिलते हैं।

7.) Woorank 
यह एसईओ विश्लेषण उपकरण ( SEO Analysis Tool) 14-दिवसीय परीक्षण के साथ आता है, जिसके परिणामस्वरूप $ 49 / माह प्रो योजना या $ 149 / माह प्रीमियम योजना है। इसकी गहराई से साइट विश्लेषण का उपयोग विपणक द्वारा सुधार या अनुकूलन के अवसरों का खुलासा करने के लिए किया जाता है। विश्लेषण सोशल मीडिया, एसईओ पहल, प्रयोज्य, आदि के प्रदर्शन पर ध्यान देता है।

प्रत्येक रिपोर्ट के लिए अनुभाग हैं: एसईओ, मार्केटिंग चेकलिस्ट, आगंतुक, सामाजिक, उपयोगिता, मोबाइल, प्रौद्योगिकी और स्थानीय। यह मुश्किल होगा कि 70 से अधिक मैट्रिक्स में फैले सुधार के अवसरों को उजागर न करें।

इसके अलावा, Woorank उपयोगकर्ताओं को एक जोड़ा बोनस के रूप में ब्रांडेड पीडीएफ फाइलों के रूप में डाउनलोड करके उनकी समीक्षाओं तक पहुंच बनाना आसान बनाता है।

8.) Screaming Frog SEO Spider
चीखना मेंढक एसईओ स्पाइडर उन एसईओ विश्लेषण टूल में से एक है जो एसईओ-दिमाग के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन विशिष्ट वेबसाइटों को क्रॉल करता है जिन्हें आप एसईओ के साथ सामान्य मुद्दों के लिए URL की जांच करने के लिए कहते हैं। यह सरल और शीघ्रता है जो एक समय लेने वाली प्रक्रिया होती है क्योंकि एक ही URL को मैन्युअल रूप से मूल्यांकन करने में घंटों से दिन लग सकते हैं।

इसमें आसानी से नेविगेट करने वाले टैब हैं और आप किसी भी या सभी डेटा को Microsoft Excel में अन्य विश्लेषण के लिए निर्यात कर सकते हैं।

इस उपकरण का LITE संस्करण मुक्त है, लेकिन इसकी सीमाएँ हैं जबकि इसकी भुगतान योजना $ 160 / वर्ष है।

9.) Found’s SEO Audit Tool
यह वेबसाइट पर आने वाली सामान्य एसईओ त्रुटियों को पहचानने और हल करने के लिए मार्केटर्स द्वारा उपयोग में लाया जाने वाला एक आसान टूल है। आपकी साइट का URL दर्ज किए जाने के बाद, आपको एक त्वरित स्वचालित एसईओ साइट ऑडिट प्राप्त होता है।

यह SEO ऑडिट टूल तीन भागों में विभाजित है:

External link analysis –  बाहरी लिंक की गुणवत्ता और मात्रा का मूल्यांकन करने के लिए।

Content issues –  मेटाडेटा और कीवर्ड जैसे प्रभावशाली कारकों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए।

Technical issues –  XML Sitemaps और डोमेन कैनोनिकलाइज़ेशन जैसे कारकों पर विचार करता है।

वूरैंक की तरह, एक रिपोर्ट चलाने के बाद, आप अपने परिणामों को एक पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं जिसे आपके संगठन में चारों ओर साझा किया जा सकता है।
फाउंड द्वारा एसईओ ऑडिट टूल एक फ्री टूल है।

10.) Remove’em
एक ही लिंक और संदेश का उपयोग करके कई ब्लॉगों पर लिंक खरीदना और टिप्पणी अनुभाग को स्पैम करना Google का गंभीर अपराध है। इस तरह के लिंक आपकी खोज रैंकिंग के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं और उन्हें हटाने के लिए, आपको Remove’em (जैसा कि इसके नाम का अर्थ है) की आवश्यकता है।

यह एसईओ विश्लेषण उपकरण आपके बैकलिंक प्रोफ़ाइल को स्कैन करता है और लिंक और डोमेन के लिए एक संपर्क जानकारी सूची बनाता है जिसे निकालने की आवश्यकता होती है। वैकल्पिक रूप से, आप इस उपकरण का उपयोग सूची को निर्यात करने के लिए कर सकते हैं यदि आप उन्हें Google के टूल का उपयोग करने से रोकना चाहते हैं क्योंकि यह Google को बताता है कि आपकी साइट को क्रॉल करते समय इन लिंक के बारे में चिंता न करें।

इसकी कीमत प्रति डोमेन $ 249 है या आपके पास $ 99 / माह की सदस्यता का विकल्प है।

11.) Varvy’s SEO Overview Tool
Varvy के मुफ्त एसईओ विश्लेषण टूल में से एक है जो अपने उपयोगकर्ताओं को उनके डोमेन, छवि एसईओ, लिंक, सामाजिक उल्लेख और गणना, पृष्ठ गति, पृष्ठ / तकनीकी एसईओ, आदि की ताकत के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

रिपोर्ट एक मिनट से भी कम समय में तैयार की जाती है और आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन के विभिन्न पहलुओं में गहराई तक जाती है। हरे रंग की जांच, लाल Xs और पीले विस्मयादिबोधक चिह्न हैं जो इस उपकरण का उपयोग यह बताने के लिए करते हैं कि समस्या कितनी गंभीर है।

यह ऑल्ट टेक्स्ट का विश्लेषण करके आपकी वेबसाइट की छवियों की ताकत पर भी ध्यान केंद्रित करता है। बहुत सारे शब्द हैं, लापता टेक्स्ट या ऑल्ट टेक्स्ट कमज़ोर लगता है, आप इस टूल से सूचित हो जाते हैं ताकि आप आवश्यक समायोजन कर सकें।

Conclusion
Google, Yahoo और Bing जैसे खोज इंजनों पर अपनी वेबसाइट की उचित रैंकिंग के लिए, आपको एक संपूर्ण SEO विश्लेषण की आवश्यकता होती है, जिसे आप किसी SEO कंपनी से अनुबंध कर सकते हैं या स्वयं कर सकते हैं। यदि आपकी पसंद किसी कंपनी को ऐसा करने की अनुमति दे रही है, तो आपको विश्लेषण और परामर्श के लिए एक बड़ी राशि के साथ भाग लेना पड़ सकता है (जो संभवतः विश्लेषण के साथ मुक्त होगा)। आपको इस बारे में पूरी जानकारी नहीं हो सकती है कि आपकी साइट क्यों आप चाहते हैं क्योंकि उन्हें रैंक नहीं मिली है क्योंकि वे आपको सब कुछ नहीं बताएंगे।

दूसरी ओर, यदि आप इसे स्वयं करते हैं, तो आपके निपटान में कई एसईओ विश्लेषण उपकरण हैं जो आपको एक विस्तृत रिपोर्ट देंगे कि आपको यह गलत कहां है और अपनी वेबसाइट को उच्च रैंक करने के लिए कैसे समायोजित करें। आप जो भी विकल्प चुनते हैं, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने व्यवसाय को एक कर्तव्य देते हैं कि आपकी साइट खोज इंजन के पहले पृष्ठ पर उच्च स्थान पर है।