Vivo U20 All Details & Review
मिड-रेंज सेगमेंट में कुछ अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद, चीनी ब्रांड वीवो ने अपना ध्यान विवो U20 के साथ शुरुआती रेंज में स्थानांतरित कर दिया है, जिसमें स्नैपड्रैगन 675 SoC, फुल-एचडी + डिस्प्ले और 5,000mAh की बैटरी है। मौजूदा समय में 10,000 रुपये से अधिक मूल्य की रेंज में सबसे अच्छे विकल्पों में से Realme का Realme 5, Redmi का नोट 8 और कुछ अन्य हैं।

बिज़नेस स्टैंडर्ड एक नज़र रखता है कि वीवो U20 किस तरह से प्रमुख स्मार्टफोन मापदंडों पर चलता है:



 

Vivo U20 Design and display 
इसका 6.53-इंच का डिस्प्ले और 193 ग्राम वजन वीवो U20 को थोड़ा भारी बनाते हैं और आसान उपयोग के लिए इसे पकड़ना थोड़ा मुश्किल है। पीछे के प्लास्टिक पैनल में चमकदार फिनिश है और उंगलियों के निशान को आकर्षित करता है। लेकिन इसका कर्वी फ्रेम इसे एक स्लीक लुक देता है। पीछे की तरफ, बीच के ठीक ऊपर ट्रिपल-कैमरा सेट-अप और फिंगरप्रिंट सेंसर है। पावर और वॉल्यूम बटन भी पहुंच के भीतर हैं।

यह थोड़ा आश्चर्य की बात है कि विवो U20 पर एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के लिए चला गया है, खासकर जब हर दूसरे स्मार्टफोन इन दिनों एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को स्पोर्ट करते हैं। 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक और लाउडस्पीकर उनके पारंपरिक पदों पर बैठे हैं।

1080 x 2340 रिज़ॉल्यूशन वाला फुल-एचडी + डिस्प्ले, बिज़नेस में सबसे अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन मूल्य बिंदु को देखते हुए यह अच्छा है।

Vivo U20 Performance and battery
Vivo U20 एक फनटच OS 9.2 से लैस है, जो एंड्रॉइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम के शीर्ष पर चल रहा है। इंटरफ़ेस साफ दिखता है और नेविगेशन आसान है, कुछ ऐसा जो हम वास्तव में फनटच ओएस में पसंद करते हैं। स्नैपड्रैगन 675 SoC U20 की एक स्वागत योग्य विशेषता है। चिपसेट आपके लिए मल्टीटास्क को आसान बनाता है, और गेमिंग सत्र के दौरान आप ग्लिट्स या स्टूटर्स का सामना नहीं करते हैं। हर दिन ऑपरेशन सुचारू हैं और कम से कम 6 जीबी रैम संस्करण में - शायद ही कोई हिचकी समग्र हो।

लेकिन प्रीइंस्टॉल्ड ब्लोटवेयर की बहुत कमी है; इससे पहले कि वे आपको सूचनाओं के साथ स्पैम करना शुरू करें, उनसे छुटकारा पाना बेहतर है।

फोन 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज कॉन्फ़िगरेशन के साथ आता है; स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग करके 256GB तक बढ़ाया जा सकता है।

Vivo U20 में ब्लूटूथ 5, 5,000 एमएएच की बैटरी और 18W का फास्ट चार्जर भी है।

एक अल्ट्रा गेम मोड है जो रुकावट को कम करता है और यदि आप एक भारी गेम खेल रहे हैं तो प्रदर्शन में सुधार करता है। कॉल ऑफ ड्यूटी या PUBG खेलते समय हमें कोई कठिनाई नहीं हुई। मानक सेटिंग बहुत अच्छी तरह से काम नहीं कर सकती है, हालांकि; आप अपने अनुभव के लिए सबसे अच्छा एक खोजने के लिए ग्राफिक सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए हो सकता है।

U2 में फेस रिकॉग्निशन वास्तव में त्वरित है, और फिंगरप्रिंट सेंसर भी अच्छी तरह से काम करता है।

Vivo U20 Battery:-
Vivo U20 में 5,000 एमएएच की बैटरी भारी उपयोग का समर्थन करती है। यह मल्टी-टास्किंग और गेमिंग के साथ, एक सिंगल पर एक दिन और आसानी से चलता है। फोन को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग दो घंटे लगते हैं।

Vivo U20 Camera
Vivo U20 सोनी IMX499 सेंसर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया स्थिरीकरण के साथ 16MP + 8MP + 2MP AI ट्रिपल रियर कैमरा के साथ आता है। इसमें 16MP का सेल्फी कैमरा भी है। कैमरे संतोषजनक तस्वीरें पैदा करते हैं। अनाज तस्वीर को खराब नहीं करते हैं, खासकर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में।
वाइड-एंगल कैमरा बेहतर हो सकता था, हालाँकि। वीवो के अन्य फोनों की तरह ही, छोटी रेंज के शॉट सभ्य दिखते हैं, लेकिन धुंधलापन उन सभी में ठीक नहीं हो सकता है।

हमने रात में कुछ शॉट्स भी क्लिक किए और कैमरे का औसत आउटपुट था। आपको अभी भी कैमरा सेट-अप से कुछ अच्छे शॉट्स मिल सकते हैं, बशर्ते आपको सेटिंग्स के साथ कोई ट्रिक या दो पता हो।


Verdict
10,990 रुपये (4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट) और 11,990 रुपये (6 जीबी रैम + 64 जीबी वेरिएंट) की कीमत पर देखें तो वीवो यू 20 एक अच्छा परफॉर्मर है और शानदार बैटरी बैकअप देता है। कैमरा सभी को प्रभावित नहीं कर सकता है, लेकिन कुछ शॉट्स बहुत अच्छी तरह से आते हैं। फोन आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ता। एक आक्रामक मूल्य निर्धारण और प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, यह बजट स्मार्टफोन खंड में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।