सैमसंग गैलेक्सी M30s को बैटरी विभाग, कैमरा विभाग और प्रदर्शन में अपने पूर्ववर्ती गैलेक्सी M30 पर कुछ अपग्रेड मिला है। लेकिन क्या यह खरीद के लायक है? जानने के लिए मेरी पूरी समीक्षा पढ़ें।
सैमसंग इस साल गैलेक्सी एम सीरीज के साथ लोकप्रिय बजट सेगमेंट में छलांग लगाई। 2019 की शुरुआत में, कंपनी ने भारतीय उपभोक्ताओं को एक ट्रेंडी नए डिजाइन दृष्टिकोण और नए ऑनलाइन ओनली M श्रृंखला के आक्रामक मूल्य निर्धारण के साथ मिलनसार के लिए लक्षित किया। भारत में Xiaomi, Realme और Honor से चीनी प्रतिस्पर्धा पर विचार करना था। और सैमसंग के दावों के अनुसार, श्रृंखला को बहुत अधिक प्रतिक्रिया मिली, इतना ही नहीं, ब्रांड ने अपने वफादार उपभोक्ताओं को नवीनतम उपलब्ध तकनीक की पेशकश करने के लिए उसी स्मार्टफोन लाइनअप का एक मध्य-वर्ष का ताज़ा लॉन्च करने का निर्णय लिया।
गैलेक्सी M30 का सैमसंग का मध्य वर्ष का रिफ्रेशमेंट पिछले महीने भारत में गैलेक्सी M30 के रूप में आया था। स्मार्टफोन दो वेरिएंट में आता है। ये दोनों मॉडल अमेज़न इंडिया और सैमसंग के अपने ऑनलाइन ई-स्टोर के माध्यम से उपलब्ध हैं। 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज वाले बेस मॉडल को 13,999 रुपये में रखा गया है, हालाँकि सैमसंग का कहना है कि यह एक विशेष परिचयात्मक कीमत है। लेकिन मुझे M30s का 16,999 रुपये वाला वैरिएंट मिला, जिसमें 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज उपलब्ध है। गैलेक्सी M30s को बैटरी विभाग, कैमरा और प्रदर्शन में अपने पूर्ववर्ती पर कुछ उन्नयन मिला है। लेकिन क्या यह खरीद के लायक है? जानने के लिए मेरी पूरी समीक्षा पढ़ें।

Design and Display
सैमसंग ने एक notch डिस्प्ले की नई डिजाइन भाषा को अपनाने में थोड़ा अधिक समय लिया, और यह सब इस साल गैलेक्सी एम श्रृंखला के साथ शुरू हुआ। गैलेक्सी M30 एक बेहतर डिज़ाइन फोन था जिसे सैमसंग ने अपने गैलेक्सी J या गैलेक्सी ऑन सीरीज़ में पेश किया था। गैलेक्सी M30s पूर्ववर्ती गैलेक्सी M30 से बहुत अलग नहीं है। इसमें लगभग समान डिज़ाइन है लेकिन एक नई शैली ट्रिपल-कैमरा मॉड्यूल और नए रंग विकल्पों के साथ। पीछे अभी भी चमकदार प्लास्टिक से बना है, और यह उंगलियों के निशान / आसानी से आकर्षित करता है। यह कहते हुए कि, सैमसंग ने 6,000mAh की बड़ी बैटरी के बावजूद वजन (188 ग्राम) कम रखने में अच्छा काम किया है।
डिस्प्ले पर आकर, M30s के 6.4-इंच के सुपर AMOLED पैनल में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह अभी भी अच्छा लग रहा है और Infinity U notch के साथ फुल-एचडी + (1080 x 2340 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन प्रदान करता है। मुझे इसके टच परफॉर्मेंस, ब्राइटनेस लेवल, सूरज की रोशनी की लेबिलिटी और व्यूइंग एंगल्स से कोई समस्या नहीं थी। सैमसंग के डिस्प्ले आमतौर पर ओवररेटेड होते हैं, इसलिए यह हिस्सा इस फोन पर भी समान रहता है। कुल मिलाकर, इसकी कीमत के लिए डिस्प्ले क्वालिटी बढ़िया है। मैं अपने प्रतिस्पर्धी उपकरणों - Xiaomi Redmi Note 7 Pro, Realme 5 Pro और Mi A3 की तुलना में M30s के डिस्प्ले को अधिक रेट करूंगा।

battery Life
गैलेक्सी M30s का सबसे बड़ा आकर्षण इसकी विशाल 6,000mAh की बैटरी है, जो आज हम सभी को अपने स्मार्टफ़ोन के लिए चाहिए। डिवाइस के साथ मेरे समय के दौरान, यह मुझे लगभग 1.5 दिनों तक आसानी से चला सकता है। मेरे जैसे भारी उपयोगकर्ताओं के लिए बैटरी के समय के संदर्भ में, उसी बैटरी को कम से कम शुरुआती कुछ महीनों के लिए लगभग दो दिनों के लिए ठीक करना चाहिए। पूर्ववर्ती M30 में एक बड़ी बैटरी भी थी, और यह 5,000mAh की थी। तो, बस तुलना में, 6,000mAh की बैटरी थोड़ी बेहतर है। पुराने मोड M30 एकल चार्ज पर पूरे एक दिन का प्रबंधन भी कर सकता है। उस ने कहा, इस बैटरी को एक बार में चार्ज करने में बहुत दर्द होता है, क्योंकि इसके आपूर्ति किए गए 15W चार्जर के साथ 100 तक पहुंचने में 3 घंटे से अधिक समय लगता है।

Camera
सैमसंग गैलेक्सी M30s के ट्रिपल-कैमरा सेटअप में आते ही इसे अपग्रेड कर दिया गया है। सैमसंग ने M30s में अपने 48-मेगापिक्सल के प्राइमरी ISOCELL GM2 सेंसर का इस्तेमाल किया है, जो M30 पर देखे गए 13-मेगापिक्सल के सेंसर पर भारी उछाल है। सेटअप में अन्य दो लेंस 5-मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा है, और 123-डिग्री क्षेत्र के साथ 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस है। आगे की तरफ, स्मार्टफोन को notch में 16-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलता है।

डिवाइस साथ मेरे समय के दौरान, दोनों कैमरों ने इसकी कीमत और प्रतिस्पर्धा के लिए औसत प्रदर्शन किया। दिन के उजाले की स्थिति में, रियर कैमरा 48-मेगापिक्सेल लेंस के साथ आउटशाइन करता है। साथ ही वाइड-एंगल कैमरा अच्छा काम करता है। लेकिन समस्या कम-प्रकाश प्रदर्शन के साथ है। सैमसंग ने अपनी कम रोशनी की क्षमताओं के लिए लॉन्च के दौरान कुछ बड़े दावे किए, लेकिन हमारे परीक्षणों में फोन अच्छा काम नहीं कर सका। शॉट्स में विस्तार का अभाव था और हमें दानेदार लगते थे। यहां तक कि नाइट मोड का भी उस स्थिति में कोई फायदा नहीं था। मैं यह मान रहा हूं कि सैमसंग को अपडेट के माध्यम से इसे ठीक करने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन कहा कि, Realme 5 Pro, Mi A3 या यहां तक कि Redmi Note 7 Pro की पसंद के सामने कुल मिलाकर कैमरा अच्छा नहीं है। गैलेक्सी M30s के कैमरे के नमूनों की जांच करें (स्लाइड शो)।





Performance
सैमसंग ने गैलेक्सी M30s में अपना नवीनतम Exynos प्रोसेसर शामिल किया है। वही चिपसेट गैलेक्सी A50s में भी आता है। डिवाइस भारत में दो वेरिएंट में आता है। यह Exynos 9611 SoC को 4GB और 6GB रैम विकल्प के साथ पैक करता है। बेस वैरिएंट 64GB ऑनबोर्ड स्टोरेज के साथ आता है, लेकिन 6GB रैम मॉडल 128GB इंटरनल स्टोरेज प्रदान करता है।

जब प्रदर्शन की बात आती है, तो गैलेक्सी M30s दिन-प्रतिदिन के कार्यों को संभालने में अच्छा काम करता है, लेकिन भारी मल्टीटास्किंग के साथ थोड़ा पिछड़ जाता है। उस ने कहा, मुझे लोकप्रिय हाई-ग्राफिक PUBG गेमप्ले के साथ कोई समस्या नहीं मिली। यह M30s पर सुचारू रूप से काम करता था, और लोड समय बहुत कम था। इसके अलावा, PUBG के लंबे सत्रों के दौरान फोन बहुत अधिक गर्म नहीं हुआ।



सॉफ्टवेयर के अनुसार, M30s वर्तमान में अन्य सैमसंग स्मार्टफोन्स का अनुसरण करता है। यह एंड्रॉइड 9 पाई-आधारित OneUI आउट-ऑफ-द-बॉक्स चल रहा है। सैमसंग का नवीनतम वन यूआई कई चीनी यूआई से बेहतर सॉफ्टवेयर है जो आप वर्तमान में बाजार में पा रहे हैं। उस ने कहा, कंपनी को आइकन के डिजाइन और इशारों पर थोड़ा सुधार करना चाहिए।

Samsang Galaxy M30S Price in India