Realme X2 Pro, Realme Mobiles के लिए प्रीमियम मिड-रेंज सेगमेंट में अपना प्रवेश द्वार बनाने के लिए एक विशाल छलांग है। यह OnePlus 7T और Xiaomi Redmi K20 Pro की पसंद को ध्यान में रखते हुए कंपनी का पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन है।

इसमें फुल एचडी + सुपर AMOLED 90Hz रिफ्रेश रेट स्क्रीन, 64MP क्वाड-कैमरा सेटअप, स्टीरियो सराउंड साउंड स्पीकर्स, मेटल-ग्लास सैंडविच डिज़ाइन, भारी-भरकम 4,000mAh की बैटरी और बहुत कुछ है, और इसकी शुरुआती कीमत 29,999 रुपये है। क्या प्यार करने लायक नहीं?

हालाँकि, एक फ़ोन विनिर्देशों की एक मात्र सूची से अधिक है क्योंकि इसे हमारे दैनिक जीवन में उपयोग करने योग्य, भरोसेमंद और भरोसेमंद होना चाहिए। इस नई प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए तैयार की गई सक्षम प्रतियोगिता को भूलना नहीं। लेकिन क्या इसके पास सफल होने के लिए क्या है? हमनें पता लगाया।

Design
हमें रिव्यू के लिए Realme X2 Pro का लूनर व्हाइट कलर वैरिएंट मिला है जो Realme X की तरह थोड़ा सा दिखता है लेकिन बिल्कुल अलग और काफी आई-कैच है।

इसमें यह मोती जैसा ढाल प्रभाव होता है जो प्रकाश में रंग को थोड़ा बदल देता है। यह अन्य निर्माताओं द्वारा विपणन किए गए कुछ अन्य ढालों की तरह अत्यधिक नहीं है और इसके बारे में निश्चित शालीनता है जो आपके चेहरे पर नहीं है। यह एक ऐसा मॉडल है जो आपकी जेब में आराम से बैठने के साथ बोर्डरूम में उतना ही खुश होगा।

एल्यूमीनियम चेसिस और आगे और पीछे के कांच निश्चित रूप से ठोस महसूस करते हैं, जब दबाव लगाया जाता है तो कोई भी फ्लेक्स नहीं होता है। इसका वजन 199 ग्राम है और अगर ऊपर की ओर थोड़ा वजन रखा जाए तो संतुलन काफी अच्छा है। फोन की स्लीपरनेस प्रकृति का अर्थ है कि बिना किसी केस के एक हाथ का उपयोग एक अच्छा विचार नहीं है।

कुछ अजीब सा वह स्थान है जहाँ कांच धातु से मिलता है, जहाँ किनारे थोड़े नुकीले होते हैं, जिससे पता चलता है कि विस्तार पर उतना ध्यान नहीं है जितना कि सतह पर दिखाई देता है।

स्क्रीन के शीर्ष में एक छोटी सी अशांति पायदान है जो कि अवहेलना करना आसान है, और एक यूएसबी-सी पोर्ट स्वागत और नीचे की तरफ मौजूद है।

स्टोरेज का विस्तार करने वाले लोग किस्मत से बाहर होंगे, क्योंकि एक्स 2 प्रो में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट की कमी है। उच्च संग्रहण कॉन्फ़िगरेशन पर, यह संभवतः मायने नहीं रखेगा, लेकिन 64 जीबी संस्करण वाले लोगों के लिए, यह निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण विचार है।

संक्षेप में, हालांकि X2 प्रो को प्रतियोगिता से अलग करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, न ही चिंता का कोई कारण है। निश्चित रूप से, शामिल मामले को तुरंत थप्पड़ मारा जाना चाहिए, हालांकि, यह किसी भी आधुनिक ग्लास सैंडविच के लिए एक आवश्यकता है। ’प्रीमियम’ के पहले चरण के लिए, मध्य-सीमा में, यह एक ठोस प्रयास है, और Realme को इसके काम के लिए सराहा जाना चाहिए।

Display
स्क्रीन 6.5 इंच तिरछे मापती है, और जैसा कि यह सुझाव दे सकता है, स्लीपरनेस के अलावा, एक-हाथ का उपयोग उन लोगों द्वारा सबसे अच्छा प्रयास किया जाता है जिनके पास बड़े हाथ हैं। डिस्प्ले फुल एचडी + (2400 x 1080 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन और 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ सुपर AMOLED पैनल का उपयोग करता है। डिस्प्ले HDR10 + प्लेबैक के लिए प्रमाणित है और 100% DCI-P3 रंग सरगम रेंज का समर्थन करता है।

स्क्रीन पर्याप्त उज्ज्वल हो जाती है क्योंकि यह 1000 एनआईटी अधिकतम चमक के लिए रेट किया गया है और तेज धूप में सभ्य सुगमता है। उपयोगकर्ताओं के लिए चुनने के लिए दो रंग मोड हैं, विविड और जेंटल। विविड कलर मोड DCI-P3 कलर रेंज पर आधारित है जबकि जेंटल मोड sRGB रंगों का प्रतिनिधित्व करता है।

रंग का पुनरुत्पादन बुरा नहीं है, लेकिन पैनल को विशद मोड में तत्वों और दृश्यों का अवास्तविक प्रतिनिधित्व लगता है। स्क्रीन प्रोटेक्टर अप्रिय रूप से प्लास्टिक है और डिवाइस के मूल्य को टैग के सुझाव से थोड़ा सस्ता बना सकता है।

कुल मिलाकर, Realme X2 Pro की स्क्रीन बाजार में सर्वश्रेष्ठ के साथ मेल नहीं खा सकती है, लेकिन इस मूल्य बिंदु पर प्रतिस्पर्धा के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त है।

Camera
Realme X2 Pro का एक और मुख्य आकर्षण इसकी क्वाड-कैमरा प्रणाली है जो एक आकस्मिक फोटोग्राफर को बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करती है।

प्राथमिक कैमरा क्वाड-बायर व्यवस्था में f / 1.8 एपर्चर के साथ एक सैमसंग ISOCELL ब्राइट GW1 64MP सेंसर का उपयोग करता है। इसका अर्थ है कि, सामान्य ’तस्वीरें 16MP में, दिन के उजाले और कम रोशनी में बनाई जाती हैं।

सेंसर 64MP पर समर्पित MP 64MP ’मोड के साथ छवियों को पुन: पेश करने में सक्षम है और अच्छे प्रकाश में लेने पर परिणाम आश्चर्यजनक रूप से विस्तृत हैं।

सामान्य प्रदर्शन के लिए, शिकायत का कोई कारण नहीं है। छवियां रंगीन हैं और विस्तार का एक सभ्य प्रतिनिधित्व है, हालांकि, हमने कुछ तस्वीरों में विशेष रूप से अल्ट्रा-वाइड मोड में किनारों के आसपास अनाज की एक सभ्य मात्रा पाई।

एचडीआर मोड छाया से विस्तार को ठीक करने का एक अच्छा काम करता है, हालांकि, हमने पाया कि 'क्रोमा' मोड ने हमारी पसंद के हिसाब से बहुत कम रंगों को पकाया है। यह रंग तापमान में वृद्धि के लिए करता है, लेकिन कुछ स्थितियों में, छवियों में वास्तविकता से केवल एक समानता होती है।

13MP, f / 2.5 एपर्चर टेलीफोटो लेंस ने पर्याप्त प्रदर्शन किया, जबकि 8MP अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस वांछित होने के लिए थोड़ा अधिक छोड़ दिया। जैसा कि उल्लेख किया गया है, कुछ तस्वीरें धुंधले रंगों के साथ धूमिल हो गईं, इसलिए हम एक्स 2 प्रो के इस विशेष पहलू से बहुत अधिक उम्मीद नहीं करेंगे।

क्वाड-कैमरा सेटअप अच्छी तरह से प्रकाशित स्थितियों में उत्कृष्ट चित्र ले सकता है और समग्र अनुभव बहुत सकारात्मक रहता है। यह कहते हुए कि, कंपनी को अपनी छवि अनुकूलन एल्गोरिदम पर काम करने और इसे रात के समय की फोटोग्राफी के लिए अधिक कुशल बनाने की आवश्यकता है। ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (OIS) की कमी के कारण, जब नाइट मोड की आवश्यकता होती है, शोर राजा बन जाता है और विवरण सभी खो जाते हैं।

यह किसी भी माप से सौदा-ब्रेकर नहीं है, हालांकि, यह Google Pixel 3a की पसंद की तुलना में डिवाइस की कमजोरी को दर्शाता है, जो लगभग एक ही कीमत पर एक बेहतर कैमरा फोन है। लेकिन आप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस द्वारा वितरित किए जाने वाले धधकते तेज प्रदर्शन पर हार जाते हैं।
Sample image captured on Realme X2 Pro

Battery life 
Realme X2 Pro में एक अच्छी 4,000mAh की बैटरी है जो एक दिन की बैटरी की कीमत से अधिक सुनिश्चित करती है। यह 50W SuperVOOC फास्ट चार्जिंग मानक का समर्थन करता है जो फोन को 35 मिनट के फ्लैट में 0% से 100% तक चार्ज कर सकता है। SuperVOOC फास्ट एडेप्टर को बॉक्स में बंडल किया गया है।

91technewsindia बैटरी टेस्ट (एक पूर्ण-रिज़ॉल्यूशन वीडियो, 90 मिनट के लिए वाई-फाई पर चलाया गया) को चलाने से बैटरी 100% से 87% तक गिर गई, जो कि एक बेहतरीन प्रदर्शन है जो हमने देखा नहीं है।

हालांकि, फास्ट चार्जिंग तकनीक निश्चित रूप से प्रभावशाली है क्योंकि हमने लगभग हमेशा ध्यान दिया कि X2 प्रो को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 32-33 मिनट लगे जो कि दावा किए गए नंबरों से बेहतर है। यह एक वास्तविक गेम-चेंजर है और हम आशा करते हैं कि अधिक निर्माता सुपर-फास्ट चार्जिंग समाधानों को अपनाएंगे।


Price and availability
Realme X2 Pro लूनर व्हाइट और नेप्च्यून ब्लू रंगों में 6GB RAM / 64GB स्टोरेज, 8GB / 128GB और 12GB / 256GB विकल्पों के विकल्प के साथ उपलब्ध है।

बेस मॉडल 29,999 रुपये से शुरू होता है, इसके बाद 8GB / 128GB विकल्प के लिए 32,999 रुपये और मैक्सिमम-आउट वेरिएंट के लिए 33,999 रुपये है। Realme X2 Pro मास्टर एडिशन में 12GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ इसकी कीमत 34,999 रुपये है।

Realme X2 Pro अमेज़न या फ्लिपकार्ट, Realme India स्टोर पर है और जल्द ही ऑफलाइन रिटेलर्स के साथ है।


Realme X2 Pro (Neptune Blue, 128 GB) (8 GB RAM)  ₹30,385   Buy Now   

Realme X2 Pro (Neptune Blue, 128 GB) (6 GB RAM)  ₹29,999   Buy Now